दो दिवसीय रेडियो फेस्टिवल का हुआ समापन

विषय था “शांति और जलवायु परिवर्तन के लिए रेडियो”

(अनीस आर खान, दिल्ली) नई दिल्ली के लोधी रोड स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में दो दिवसीय “द रेडियो फेस्टिवल” का शानदार आग़ाज़ और समापन हुआ. इसमें देश भर से लगभग 300  से अधिक लोगों ने भाग लिया। “जलवायु परिवर्तन” के उद्घाटन सत्र में सुश्री आर जया, अतिरिक्त सचिव, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार, श्री सुनील, एएसजी, प्रसार भारती, सुश्री कांता सिंह, श्री डॉ. बी शद्रक, निदेशक, सीईएमसीए, श्री सिद्धार्थ श्रेष्ठ, प्रमुख एसबीसी, यूनिसेफ शामिल थे.

कार्यक्रम G20 सचिवालय के सहयोग से आयोजित किया गया था

2022 में यूनिसेफ के समर्थन से कार्यान्वित जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण स्थिरता पर परियोजनाओं की निरंतरता के रूप में, स्मार्ट ने देश भर से 150 से अधिक सामुदायिक रेडियो प्रतिनिधियों, निजी रेडियो, CRA, AROI, नीति निर्माता और अन्य हितधारक, जलवायु परिवर्तन के पैरोकारों से जलवायु परिवर्तन पर बात करने के लिए रेडियो फेस्टिवल के मंच का लाभ उठाया। यह कार्यक्रम G20 सचिवालय के सहयोग से आयोजित किया गया था, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, UNESCO, CEMCA के साथ साझेदारी में UNICEF द्वारा समर्थित था।

श्रीमती अर्चना कपूर, संस्थापक “द रेडियो फेस्टिवल” (टीआरएफ) और स्मार्ट, ने लोगों का स्वागत करते हुए बताया कि सबसे कम गैस उत्सर्जन करने वाले, हाशिये पर रहने वाले गरीब, कैसे जलवायु परिवर्तन का खामियाजा भुगत रहे हैं। उन्होंने श्रोताओं के साथ 2021, काउंसिल फॉर एनर्जी, एनवायरनमेंट, एंड वाटर (CEEW) की जिलेवार भारत की जलवायु भेद्यता आकलन रिपोर्ट साझा की, जो इस तथ्य को सामने लाती है कि 75% से अधिक भारतीय जिले-638 मिलियन भारतीयों का घर हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि सामुदायिक संचार और मानव विकास के बीच एक मजबूत संबंध है। रेडियो अपनी व्यापकता, संचालन में आसानी और साक्षरता की बाधाओं को दूर करने की अंतर्निहित क्षमता के कारण एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है। उन्होंने जी20, ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ (वसुधैव कुटुम्बकम) के विजन के बारे में विस्तार से बताया कि कैसे इसने आशा, सहिष्णुता और सामाजिक न्याय की दुनिया को निहित किया है. जहां लोग सम्मान और सुरक्षा में रहते हैं। जलवायु परिवर्तन एक बड़ा खतरा है. समुदायों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के अनुकूल और लचीलापन बनाने में मदद करने के लिए एक तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। रेडियो गरीब, सीमांत और सबसे कमजोर लोगों तक पहुंचने और सतत विकास लक्ष्यों के प्रयासों को बनाए रखने के लिए एक शक्तिशाली माध्यम है।

जलवायु संकट से बच्चे असमान रूप से प्रभावित हुए हैं- यूनिसेफ

यूनिसेफ के सिद्धार्थ ने कहा कि जलवायु संकट से बच्चे असमान रूप से प्रभावित हुए हैं। बच्चों के आकलन पर एक रिपोर्ट में, सर्वेक्षण किए गए 163 देशों में से भारत 26वें स्थान पर है। जलवायु परिवर्तन बच्चों को न केवल उनके स्वास्थ्य बल्कि स्कूल, स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं, पानी और स्वच्छता तक पहुंच को भी प्रभावित करता है। हमें जलवायु कार्रवाई और पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों में निवेश करने की जरूरत है. उन्हें न केवल अपने और अपने परिवारों के लिए बल्कि अपने समुदायों के लिए मुखर अधिवक्ता बनने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है। उन्होंने यूनिसेफ के युवा मंच के बारे में भी बात की। उन्होंने उस भूमिका के बारे में बात की जो रेडियो ने COVID के दौरान निभाई, और कैसे अपने समुदायों को सुरक्षित रखने में मदद की। उन्होंने कहा कि वह मानसिकता को प्रभावित करने, व्यवहार बदलने और कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए रेडियो की शक्ति में विश्वास रखते हैं।

जी20 सचिवालय के सचिव श्री मुक्तेश परदेशी ने जी20 के महत्व के बारे में बात करने के लिए विशेष रूप से निर्मित एक फिल्म और दो रेडियो जिंगल्स के साथ सत्र की शुरुआत की। उन्होंने बहुत ही सरल शब्दों में दर्शकों को जी20 के इतिहास, संरचना और महत्व के बारे में बताया। G20 की अध्यक्षता के लिए भारत की महत्वाकांक्षा को साझा करते हुए, श्री परदेशी ने कहा कि सचिवालय का उद्देश्य उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने साझा किया कि कैसे व्यापक भागीदारी और सभी को शामिल करने के लिए G20 को पूरे देश में फैलाया जाएगा। सेमिनारों, युवाओं, शिक्षाविदों, पेशेवरों और नागरिक समाज की भागीदारी का भी उल्लेख किया।

श्री मुक्तेश परदेशी ने जी20 शिखर सम्मेलन में सामुदायिक रेडियो की भागीदारी को प्रोत्साहित किया, सरकारी कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से प्रसारित करने की रेडियो की क्षमता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सामुदायिक रेडियो के शामिल होने से प्रसार में वृद्धि होगी।

कार्यक्रम के अंत में श्रीमती अर्चना कपूर ने जन आंदोलन के मिशन को प्राप्त करने के लिए सामुदायिक रेडियो को अधिक सक्रिय रूप से शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने समुदायों के साथ जुड़ने और 120 करोड़ लोगों तक पहुंचने की क्षमता में सीआरएस (सामुदायिक रेडियो स्टेशन) द्वारा निभाई गई भूमिका को दोहराया। अंत में दो दिवसीय “द रेडियो फेस्टिवल” सभी प्रतिभागियों और वक्ताओं को धन्यवाद देने के साथ समाप्त हुआ।

Leave a Comment