धारी में पानी की आपूर्ती खराब होने से लोगों में भारी आक्रोश

ग्रामीणों ने किया जल संस्थान कार्यालय का घेराव, 24 घण्टे की दी मोहलत, नहीं तो होगी तालाबंदी।

धारी (नैनीताल)। अभी गर्मीयों की शुरूआत ही नहीं हुई है, पानी को लेकर लोग जल संस्थान के कार्यालय का घेराव करने लगे हैं। यह हाल जनपद नैनीताल के धारी तहसील मुख्यालय का है। जहां पर पिछले कई महीनों से पेयजल की आपूर्ती बाधित होने से स्थानीय निवासी तथा आस-पास के ग्रामीण गंभीर पेयजल संकट की समस्या से जूझ रहे हैं।

वही इस समस्या से तंग आकर स्थानीय जनता ने आज जल संस्थान के कार्यालय का घेराव कर विभाग को चेतावनी देते हुए 24 घंटे के भीतर पानी की सेवा दुरुस्त करने का ज्ञापन सौपा है। व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने पर जल संस्थान धारी के कार्यालय में तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दे डाली है।

dhari-mei-paani-ki-bhaari-samasya
ज्ञापन देने के बाद अवर अभियंता से बात करते ग्रामीण

यह स्थिति तो तहसील मुख्यालय की है लेकिन धारी विकास खण्ड के गाँवों गजार, चौखुटा, परबड़ा, मझेड़ा, सरना, कौल आदि गाँवों में समस्या और भी गंभीर बनी हुई है। ग्रामीणों का आरोप है कि जल संस्थान के कर्मचारी पानी को ग्रामीणों को देने के बजाय होटल व रेस्टोरेंटों को बेच रहे हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में नल सूखे हैं। प्रधान मंत्री जल जीवन मिशन के तहत वितरित कनैक्शन तो केवल दिखावा मात्र हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यदि विभाग अभी भी नहीं चेता तो विभाग व सरकार के खिलाफ आंदोलन किया जायेगा।

आपको बताते चलें कि नैनीताल जनपद के धारी तहसील के पास मुख्य बाजार व आस-पास के क्षेत्रों में पिछले कई समय से पेयजल की समस्या बनी हुई है। ग्रामीणों व स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि पानी की व्यवस्था ठप होने से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बीते कुछ दिन पहले उनके द्वारा अधिशासी अभियंता को दूरभाष से शिकायत भी की गयी थी, शिकायत के बाद एक-दो दिन पानी सप्लाई ठीक हो गयी। उसके बाद से पुनः स्थिति जस की तस बन गयी है। अब यह क्रम नियमित हो चुका है। वही स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि जे.ई. जल संस्थान को कॉल की जाती है तो वह स्थानीय लोगों से अभद्रता करने के साथ-साथ धमकाने का काम करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें- NUJ का जिलास्तरीय सम्मेलन

समस्या के निरंतर बने रहने व विभागीय लापरवाही के चलते धारी वासियों ने अवर अभियंता को ज्ञापन सौंपकर 24 घंटे के भीतर पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करते हुए सुचारू करने की मांग की है। ऐसा न करने पर जल संस्थान धारी के कार्यालय में धरना प्रदर्शन, तालाबंदी व जल संस्थान के खिलाफ आंदोलन करने की चेतावनी दी है। इससे होने वाले परिणाम की जिम्मेदारी उन्होंने विभाग और प्रशासन की होने की बात कही है।

वही जब अवर अभियंता, जल संस्थान धारी हरीश चंद्र द्विवेदी जी से इस बिषय में जानकारी चाही गयी तो उनका कहना था कि ‘‘धारी मुख्य बाजार में पानी की सप्लाई में कुछ समस्या आयी है जिसे कल को ठीक करने का कार्य किया जाएगा, कल शाम तक पानी की व्यवस्था सही तरह से सुचारू हो जाएगी।’’


ज्ञापन देने वालों में मदन पौडवाल, कीर्ति बेलवाल, पंकज सिंह बिष्ट, नंदन कुमार, नवीन चंद्र, रूप सिंह, प्रेम सिंह, कमल बिष्ट प्रधान पोखराड़, राजेंद्र सिंह, ईश्वरी दत्त बेलवाल, ईश्वर चंद्र सहित कई ग्रामीण महिलायें व पुरुष मौजूद रहे।

रोजमैंरी की खेती करना मुनाफे के साथ ही बेहतर स्वास्थ्य की चाबी भी है जानिये रोजमैंरी के फायदे

Leave a Comment